COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

शनिवार, 6 दिसंबर 2014

महिलाएं इन्हें मानती हैं सेक्स का ‘दुश्मन’

वेबसाइट से 
अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में घटती सेक्स ड्राइव महसूस कर रहे हैं तो इसकी वजह महिलाएं बेहतर बता सकेंगी। डेलीमेल वेबसाइट पर प्रकाशित शोध की मानें तो महिलाएं स्मार्टफोन और लैपटॉप के आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल को अपनी सेक्स लाइफ घटने की वजह मानती हैं। ब्रिघेम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर यह दावा किया है कि 70 प्रतिशत महिलाएं अपने तलाक की बड़ी वजहों में से एक बिस्तर पर फोन व लैपटॉप का अधिक इस्तेमाल मानती हैं। उनका यह भी मानना है कि स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल के कारण उनके संबंध से रोमांस कम होता जा रहा है। 
घटती कामेच्छा वजह : हाल में हुए शोध में महिलाओं में घटती कामेच्छा की एक चैंकानी वाली वजह पता चली है। डेलीमेल पर प्रकाशित शोध की मानें तो प्लास्टिक, प्रोसेस्ड फूड आदि में मौजूद फैलेट्स के कारण महिलाओं की सेक्स के प्रति इच्छा कम होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में यह भी माना है कि प्लास्टिक कर्टन, पीवीसी फ्लोरिंग या प्रोसेस्ड भोजन में मौजूद यह केमिकल महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव तक कर सकता है, जिससे उन्हें सेक्स संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।
गर्भनिरोधक दवाएं : गर्भनिरोधक दवाएं न केवल महिलाओं को गर्भधारण से दूर रखती हैं, बल्कि उनकी पसंद-नापसंद को भी प्रभावति करती हैं। हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित खबर की मानें तो गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन से महिलाओं को उनका साथी अधिक आकर्षक लगता है। इतना ही नहीं, दवाओं का सेवन बंद करने के बाद उनका अपने साथी के प्रति आकर्षण भी कम हो जाता है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने माना है कि शादीशुदा महिलाएं जब गर्भनिरोधक दवाएं लेती हैं, तब वे अपने पति के प्रति जितनी आकर्षित होती हैं, दवाओं को छोड़ने के बाद उतनी आकर्षित नहीं होती हैं।