COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

मंगलवार, 21 अप्रैल 2015

जवां त्वचा के लिए सप्ताह में एकबार ही स्क्रब करना काफी

Shalini  Yogendra  Gupta
 फीचर@ई-मेल 
महिला जगत
ग्लोइंग और क्लियर स्किन की रेमेडी है स्क्रब। लेकिन, इसे जरूरत से ज्यादा यूज करने पर स्किन डैमेज भी हो सकती है। यही नहीं, स्क्रब को स्किन पर जेंटली न लगाने से भी नुकसान पहुंचता है। और भी हैं नफा-नुकसान, बता रही हैं सीडब्लूसी ब्यूटी एण्ड मेकअप स्टूडियो की ब्यूटी एण्ड मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता। 
 मिथक : स्किन डल हो रही है, तो करें स्क्रब
 सच्चाई : अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि स्किन की डलनेस को खत्म करने के लिए स्क्रब फायदेमंद है। स्किन टोन और टेक्सचर को इंप्रूव करने के लिए भी वह इसको लगाना प्रिफर करती हैं। यह सच है कि स्क्रब करने से फेस ग्लो करने लगता है। लेकिन, तभी जब आप उसका यूज सही तरह से करें। अगर आधी-अधूरी नॉलेज के साथ इसका यूज करती हैं, तो फेस पर डार्क कलर के स्पॉट्स के साथ स्किन डैमेज हो सकती है। 
 मिथक : रोजाना करना फायदेमंद
 सच्चाई : बिल्कुल नहीं। स्क्रबिंग रेग्युलर न करें। भले ही स्क्रब स्किन को स्मूद बनाती है और इससे स्किन के डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं। लेकिन, अगर इस प्रोसेस को बार-बार रिपीट किया जाए, तो स्किन डैमेज होना स्टार्ट हो जाती है। नतीजा यह होता है कि कुछ दिनों बाद उसमें पहले जितनी भी शाइनिंग नहीं रहती और रफनेस बढ़ती जाती है। इसलिए हफ्ते में एक बार स्क्रब करना ही काफी है।
 मिथक : जितने टाइट हाथ, उतनी अच्छी स्क्रबिंग
 सच्चाई : अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि टाइट हाथों से किया गया स्क्रब ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। लेकिन, ऐसा करने से स्किन पर रैशेज पड़ने का डर रहता है। स्क्रब हमेशा स्किन पर हल्का प्रेशर डालते हुए किया जाना चाहिए। खासतौर से आंखों और होंठों के आसपास के पार्ट्स पर। दरअसल ये पार्ट्स बेहद सेंसटिव होते हैं।
 मिथक : स्किन एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रब जरूरी पार्ट
 सच्चाई : हां, यह सच है। स्क्रब से स्किन के ओपन पोर्स कम होते हैं और डेड स्किन खत्म हो जाती है। यही नहीं, स्क्रब करते रहने से ओपन पोर्स साफ रहते हैं, जिससे स्किन में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए स्किन एक्सफोलिएशन के लिए यह जरूरी चीज है।
शालिनी योगेन्द्र गुप्ता
ब्यूटी एण्ड मेकअप एक्सपर्ट 
सीडब्लूसी ब्यूटी एण्ड मेकअप स्टूडियो, कानपुर