COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

शनिवार, 16 मई 2015

सबसे खास होता है चेहरे का मेकअप

Shalini Yogendra Gupta
 फीचर@ई-मेल 
महिला जगत
आमतौर पर शादी में खूबसूरत व सबसे अलग दिखने की चाह में दुलहन के चेहरे पर मेकअप की इतनी मोटी परत चढ़ा दी जाती है कि दुलहन का चेहरा मेकअप से सफेद लगने लगता है। अतः ध्यान रहे कि ब्राइडल को ऐसा मेकअप किया जाए, जो उसके लुक को निखारे, न कि उसका लुक ही बदल दे। सीडब्लूसी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता कुछ बेहतरीन ब्राइडल मेकअप टिप्स के बारे में बता रही हैं जो आपकी त्वचा में निखार लाकर आपको आकर्षक भी बनाएगा और लोग बोल पड़ेंगे - क्या खूब दिखती हो ....। 
 चेहरे पर लगाएं प्राइमर की परत : ब्राइडल के चेहरे पर नेचुरल ग्लो के लिए जब भी मेकअप की बात होती है, प्राइमर सबसे पहले आता है। अगर आपके पास प्राइमर नहीं है, तो आप मॉइस्चराइजर या लॉसन का भी प्रयोग कर सकते हैं। चेहरे पर प्राइमर लगाने का फायदा यह है कि इससे फाइन लाइन व झुर्रियां कम होती है। स्किन चिकनी बनती है और स्किन पर मॉइस्चराइजर की परत चढ़ जाती है। कुछ लोगों को मेकअप से चिढ़ होता है, क्योंकि रात के समय मेकअप के उतरने से चेहरा भद्दा दिखाई देने लगता है। पर अगर आपके पास प्राइमर है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप चेहरे और गले पर इसकी परत लगा कर निश्चिंत रह सकते हैं। अगर आप मेकअप को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं तो इसके लिए प्राइमर सबसे कारगर तरीका है। 
 बेस कोट लगाएं : यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्राइमर आपके चेहरे के हर हिस्से में पहुंच गया है, अपनी उंगली पर फाउंडेशन की एक बूंद लें। अब धीरे-धीरे चेहरे के अलग-अलग हिस्से को छुएं और फाउंडेशन को चारों ओर फैला दें। बाजार में आपको ढेरों तरह के फाउंडेशन मिल जाएंगे। आप इनमें से कोई भी एक चुन सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि उनमें एसपीएफ की मात्रा हो जो आपको यूवी किरणों से बचा सके। 
 कंसीलर लगाएं : आपके चेहरे से नजर आने वाली फाइन लाइन्स को प्राइमर बखूबी छिपा देगा। पर, आप मेकअप को फाइनल टच देने के लिए कंसीलर का प्रयोग करें। कंसीलर कुछ ऐसे स्पॉट को भी छिपाने में सक्षम है, जो प्राइमर नहीं छिपा सकता। मसलन आंखों के नीचे का कालापन, रेड स्पॉट, मुहांसे के निशान वगैरह कंसीलर से ही छिप पाएंगे। कंसीलर ट्यूब और स्टिक सहित कई प्रकार के होते हैं। साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि यह आपके अनुकूल है या नहीं। ऐसे में इसे खरीदते समय अपनी त्वचा पर टेस्ट जरूर कर लें। 
 और अंत में पाउडर लगाएं : चेहरे पर ग्लो लाने के लिए अंत में पाउडर का इस्तेमाल करें। पाउडर स्किन को स्वाभाविक स्थिति में लाता है। इसे लगाने के बाद चेहरा चमकरहित हो जाता है, जिससे यह ज्यादा से ज्यादा नेचुरल दिखता है। पाउडर लगाने के बाद कोई यह नहीं समझ पाएगा कि आपने मेकअप किया है। आप किस प्रकार का पाउडर लगा रहे हैं, यह भी महत्वपूर्ण है। यह दो तरह के होते हैं - लूज पाउडर और प्रेस्ड पाउडर। यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी त्वचा के प्रकार और टेक्सचर के हिसाब से पाउडर का चयन करते हैं। 
चूंकि मेकअप के बहुत सारे फायदे हैं, इसलिए बाजार में ऐसे प्रोडक्ट के ढेरों मैन्युफैक्चरर हैं। इसलिए आप सिर्फ उन्हीं मेकअप प्रोडक्ट को खरीदें जो अलग-अलग स्किन टाइप पर टेस्ट किया गया हो और जो साइड इफैक्ट न होने की गारंटी देता हो। इसलिए समझदारी दिखाएं और खूबसूरत दिखें।
शालिनी योगेन्द्र गुप्ता
सीडब्लूसी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो, कानपुर