COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

सोमवार, 6 जुलाई 2015

मिक्स एण्ड मैच हेयर स्टाइल का जमाना

Shalini Yogendra Gupta
 महिला जगत 
शालिनी योगेन्द्र गुप्ता
ऑम्ब्रे कलर्स इस सीजन में ड्रेसेज पर ही नहीं, बालों पर भी खूब दिख रहे हैं। अगर आप भी अपने लुक में इंस्टेंट चेंज चाहते हैं, तो इस ट्रेंड को फॉलो कर सकते हैं। जानते हैं कि इस ट्रेंडी हेयर स्टाइल के बारे में सीडब्लूसी ब्यूटी एन मेकअप स्टूडियो की सेलिब्रिटी ब्यूटी एन मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता क्या कहती हैं 
ऑम्ब्रे कलर्स 
आउटफिट्स में मिक्स एण्ड मैचिंग में तो आप एक्सपर्ट होंगे, लेकिन यही मिक्सिंग हेयर कलर्स में करनी पड़े तो? बता दें कि हाई एण्ड सॉफ्ट कंट्रास्ट में हेयर कलर्स को मिक्स एण्ड मैच इन है और इस स्टाइल को ऑम्ब्रे कहते हैं। जेसिका बिल, सारा पार्कर, हिलेरी डफ और ऐशली सिंपसन हॉलिवुड स्टार इस हेयर कलरिंग को ट्राई कर चुके हैं। 
गौरतलब है कि ऑम्ब्रे कलर्स में डार्क रूट्स और लाइटर एंड्स का कॉम्बिनेशन होता है। हालांकि यह हाईलाइटिंग जैसा ही स्टाइल है, लेकिन इस ट्रेंड में बालों के रूट्स के डीपर शेड सॉफ्ट होते हैं और हेयर के एंड्स में कलर बदलता जाता है। 
क्या है मीनिंग
गौरतलब है कि फ्रेंच में ऑम्ब्रे वर्ड की मीनिंग शेडिंग है। इस टेक्नीक में हेयर डार्क से लाइट होते चले जाते हैं। यहां डार्क और लाइट कलर्स के बीच में कोई फिक्स डिवाइडिंग लाइन नहीं होती, बल्कि इसकी जगह डार्क से लाइट कलर की तरफ शेडिंग लुक को प्रेफरेंस दी जाती है। 
ट्रेंडी है, हिट है 
ऑम्ब्रे टेक्नीक चूंकि बहुत ट्रेंडी है। यही वजह है कि इसे फॉलो करने वालों में लड़के-लड़कियां दोनों हैं। शोल्डर से लंबे बालों पर यह स्टाइल खूब फबता है। दरअसल, जितनी ज्यादा लेयरिंग या स्टेप्स बालों में होंगे, ऑम्ब्रे टेक्नीक का गेटअप उतना ही अच्छा आएगा। 
सॉफ्ट कंट्रास्ट
ऑम्ब्रे लंबे बालों के लिए बेटर है। हां, इंडियन स्किन टोन के लिए डार्क एण्ड ब्लॉन्ड, लाइट येलो का हाई कंट्रास्ट सूटेबल नहीं है। इसकी जगह डार्क ब्राउन से लेकर रेडिश ब्राउन की शेडिंग बेहतर रहेगी। दरअसल, यहां डार्क ब्राउन, कॉपर और डीप रेड जैसे कलर्स के साथ सॉफ्टर कंट्रास्ट ज्यादा करवाएं जाते हैं। नेचुरल कलर्स यहां की स्किन टोन के लिए बेस्ट हैं। वैसे भी इन दिनों नेचुरल कलर्स ट्रेंड में हैं। 
टेक केयर 
कलर्ड हेयर की शाइनिंग और टेक्सचर बरकरार रखने के लिए कलर प्रोटेक्टिंग शैंपू व कंडीशनर यूज करें। और हां, कलरिंग सर्विस के बाद कोई पावर डोज ट्रीटमेंट भी लें। इससे बालों का टेक्सचर रफ नहीं होगा और वे डलनेस से भी बचेंगे। 
  • एंड्स पर मजेंटा रेड के सलेक्शन से आएगा चिक ऑम्ब्रे लुक 
  • स्किन टोन और आई कलर से मैच करते कलर भी चुन सकते हैं 
  • गॉर्जियस ऑम्ब्रे लुक्स के लिए हाईलाइट्स के टोन को ध्यान से चुनें। 

शालिनी योगेन्द्र गुप्ता 
ब्यूटी एण्ड मेकअप एक्सपर्ट 
सीडब्लूसी ब्यूटी एण्ड मेकअप स्टूडियो, कानपुर