COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

शनिवार, 16 अप्रैल 2016

सपना नहीं है दमकती त्वचा पाना

 महिला जगत 
मेकअप भले ही आपको ऊपरी खूबसूरती दे, लेकिन जबतक आपकी त्वचा भीतर से स्वस्थ नहीं होगी, आप सच्ची सुन्दरता प्राप्त नहीं कर सकतीं। इसके लिए जरूरी है कि आप त्वचा की सही प्रकार से देखभाल करें और उसे जरूरी पोषण प्रदान करें। आइए जानें कुछ ऐसे ही उपाय मेकअप एक्सपर्ट शालिनी योगेन्द्र गुप्ता से, जो आपको देगी एक बेदाग, निखरी और दमकती त्वचा।
खूबसूरत त्वचा पाना बेशक आपका सपना हो, लेकिन जबतक आप अपने इस सपने को पूरा करने के लिए जरूरी श्रम नहीं करेंगी, तबतक यह महज एक सपना ही बना रहेगा।
स्किन केयर के लिए करें CTM (क्लींजिंग, टोनिंग, मायेस्चरैजिंग) 
क्लींजिंग : क्लींजिंग  एक अच्छा तरीका है स्किन को क्लीन करने का। स्टीम लेने पर त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है और अंदर से सफाई हो जाती है। इसके लिए होममेड क्लींजर बेस्ट आप्शन है। आप कच्चा दूध लें और उसमें थोड़ा-सा नमक और चाहें तो हल्दी भी मिला लें और काटन बाल से क्लींज करें। साथ ही, रोज वाटर भी एक अच्छा आप्शन है। काटन बाल को गुलाब जल में भिगोकर स्किन साफ करें।
टोनिंग : क्लींजिंग के बाद टोनिंग जरूर करें। टोनिंग से त्वचा के खुले रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और स्किन टाइट हो जाती है। मिनरल वाटर भी एक अच्छा स्किन टोनर है।
मायेस्चरैजिंग : टोनिंग के बाद मायेस्चरैजिंग भी बहुत जरूरी है। मायेस्चरैजिंग से स्किन की नमी बरकरार रहती है और वह ड्राई नहीं होती। अगर स्किन आॅयली है, तब भी मायेस्चरैजिंग जरूर करें, आॅयली स्किन के लिए आॅयल फ्री मायेस्चराइजर का प्रयोग करें।
बी गार्जियस : जब भी कभी धूप में निकलें, सनस्क्रीन लगाना न भूलें, ताकि धूप की तेज किरणें स्किन को डैमेज न कर सके। दही में ककड़ी का गूदा मिलाकर चहरे पर लगाएं, इससे स्किन स्मूथ बनेगी।
स्किन ऑयल कंट्रोल : तैलीय त्वचा वालों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तैलीय त्वचा का चिपचिपापन चेहरे की सारी खूबसूरती बिगाड़ देता है। साथ ही, यह मेकअप आदि में भी समस्या पैदा करता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने साथ एक हर्बल फेश वॉश रखें तथा दिन में दो-तीन बार चेहरे को इस फेसवॉश से धोएं।
साथ ही, अपने साथ टिश्यू पेपर या एक छोटा साफ तौलिया रखें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके। अक्सर कुछ घंटों के बाद त्वचा में ऑयल बढ़ने लगता है। इसलिए यह तौलिया आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। ऑयल की वजह से त्वचा की ऊपरी परत पर धूल-मिट्टी जमने लगती है। ऐसे में टिश्यू पेपर को त्वचा के सबसे तैलीय नजर आने वाले स्थान पर लगा कर हलके से थपथपाएं, ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। त्वचा के तैलीय होने पर शहद में बेसन मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें और बाद में धो लें। बेसन अतिरिक्त तेल को खत्म करेगा और शहद त्वचा के ढीलेपन को खत्म करके कसाव व चमक लाएगा।
मृत त्वचा को हटाती है भाप : त्वचा को साफ-सुथरा रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है। भाप चेहरे की मृत त्वचा को निकालने में मदद करती है। साथ ही, त्वचा के बंद रोमछिद्रों को खोलकर उसे सांस लेने में मदद करती है। चेहरे पर जितनी गंदगी और धूल-मिट्टी जमा होती है, वह पोरों के जरिए बाहर निकल जाती है। साथ ही, जब त्वचा के भीतर की तैलीय ग्रंथियां गंदगी से भर जाती हैं, तब मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में भाप लेना काफी लाभदायक होता है। साथ ही, चेहरे पर भाप लेने से त्वचा को तरावट मिलती है। ये चेहरे का रूखापन दूर कर देती है। यह प्रक्रिया मुंहासे के साथ-साथ झुर्रियों को भी कम करती है।
त्वचा की नमी को रखें बरकरार : शुष्क त्वचा होने पर बादाम के तेल में नींबू के रस की दो या तीन बूंद डालें और चंदन का पाउडर मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं। पांच-सात मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए उतार लें और हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें। बादाम का तेल ना हो तो मलायुक्त दूध भी काम में ले सकती हैं। इससे त्वचा की कोमलता बनी रहेगी और सांवलापन भी कम होगा।
फैस पैक भी लगा सकती हैं : सबसे अच्छा पैक लाल चंदन के पाउडर का माना जाता है। इसमें ताजा मलाई कुछ मात्रा में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नीचे से ऊपर की ओर गोलाई में हाथ चलाते हुए गर्दन और पूरे चेहरे पर लगाएं। पंद्रह-बीस मिनट बाद हल्के गरम पानी से धो लें। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा।
त्वचा पर लगाएं घरेलू व प्राकृतिक चीजें : एक केले को मसल लें, थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा एक अंडे की सफेदी को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाएं। उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। एक चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच शहद व एक चम्मच नींबू के रस को मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर 1 टुकड़ा पका पपीता मलें। कुछ देर बाद धो लें। त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और साफ सुथरी चमकदार त्वचा मिलेगी।
इन सब बातों पर ध्यान रखकर आप कुछ ही दिनों में अपनी खूबसूरती में निखार आसानी से ला सकती हैं और रोजाना तरोताजा व जवां और निखरी दिख सकती हैं।