COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

शनिवार, 28 मई 2016

भारतीय सेना माउंट एवरेस्ट पर

 संक्षिप्त खबरें 
नई दिल्ली : लेफ्टिनेंट कर्नल रणवीर जामवाल के नेतृत्व में भारतीय सेना का 6 सदस्यीय पर्वतारोही दल 19 मई, 2016 को तड़के माउंट एवरेस्ट चोटी (8848 मीटर) पर पहुंचा। इसके साथ-साथ मेजर नुरूद्दीन अहमद के नेतृत्व में एक दल एलहोतसे शिखर पर पहुंचने का प्रयास कर रहा है। माउंट एकहोतसे (8501 मीटर) विश्व की चौथी सबसे ऊंची चोटी है। भारतीय सेना के पर्वतारोहियों को 2 वर्षों के अंतराल के बाद सफलता मिली है, क्योंकि यह चोटी पिछले वर्ष नेपाल में आए भूकंप के कारण बंद थी। दल के पांच सदस्य 29 मई, 2016 को तेनजिंग हिलैरी एवरेस्ट मैराथन में भी भाग लेंगे।

किरण बेदी पुद्दुचेरी का उप-राज्यपाल नियुक्त

नई दिल्ली : राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने किरण बेदी को पुद्दुचेरी का उप-राज्यपाल नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी हो जाएगी।

खाड़ी में चक्रवाती तूफान रोआनु 

नई दिल्ली : पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर आया चक्रवाती तूफान रोआनु 19 मई, 2016 को 11.30 बजे मछलीपत्तनम से लगभग 80 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व, विशाखापत्तनम के 290 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम तथा काकीनाडा के 160 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में अक्षांश 15.6 डिग्री एन और देशांतर 81.6 डिग्री में केंद्रित था। अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा और आंध्र प्रदेश तट की ओर बढ़ सकता है। उसके बाद इसकी दिशा उत्तर पूर्व हो सकती है। उत्तर पूर्व में बढ़ते हुए यह 21 मई की रात तथा 22 मई को तड़के खेपुपारा तथा कॉक्स बाजार के बीच दक्षिण बंगलादेश तट से गुजरेगा।

देश में निर्मित अंतरिक्ष यान आरएलवी-टीडी का सफल प्रक्षेपण 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में निर्मित पहले अंतरिक्ष यान आरएलवी-टीडी के सफल प्रक्षेपण के अवसर पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा, “देश में निर्मित पहले अंतरिक्ष यान आरएलवी-टीडी का प्रक्षेपण हमारे वैज्ञानिकों के कर्मशील प्रयासों का परिणाम है। उनको बधाई। हमारे वैज्ञानिक और इसरो जिस ऊर्जा और समर्पण के साथ वर्षों से काम कर रहे हैं, वह असाधारण और अति-प्रेरणादायक है।”