COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna
COPYRIGHT © RAJIV MANI, Journalist, Patna

मंगलवार, 13 सितंबर 2016

डाक संबंधी शिकायतें 24 घंटे में दूर होंगी

मनोज सिन्हा ने इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर तथा टोल फ्री नंबर “1924” लांच किया
नई दिल्ली : संचार मंत्रालय ने देश में डाक विभाग संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर तथा टोल फ्री नंबर “1924” लांच किया। हेल्प सेंटर का उद्घाटन करते हुए संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि इंडिया पोस्ट हेल्प सेंटर तथा टोल फ्री नम्बर-1924 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रगति समीक्षा बैठकों के परिणामस्वरूप संभव हुआ है। समीक्षा बैठक में श्री मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों को सामान्य जन की शिकायतों के समाधान के लिए लोक शिकायत निवारण व्यवस्था को मजबूत करने का आह्वान किया था।
श्री सिन्हा ने कहा कि हेल्प सेंटर तीन भाषाओं - हिंदी, अंग्रेजी तथा मलयालय में लांच किया गया है और धीरे-धीरे संविधान की अनुसूची में शामिल सभी क्षेत्रीय भाषाओं को इसमें शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हेल्प सेंटर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक अवकाश के दिनों को छोड़कर सभी दिन काम करेंगे। श्री सिन्हा ने कहा कि शिकायत समाधान व्यवस्था में कुशलता लाने के लिए प्रत्येक सर्किल में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।
संचार मंत्री ने बल देते हुए कहा कि नीति संबंधी मामलों को छोड़कर डाक सेवा से संबंधित सभी शिकायतें 24 घंटे के अंदर दूर की जाएंगी। श्री सिन्हा ने पिछले महीने लांच की गई ट्विटर सेवा की याद दिलाते हुए बताया कि ट्विटर पर डाक संबंधी औसतन एक सौ शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि शिकायतें प्राप्त करने के मामले में डाक विभाग आठवां सबसे बड़ा विभाग, मंत्रालय है। टोल फ्री नम्बर-1924 देशभर के उपभोक्ताओं को लैंडलाइन, एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन, टेलेनॉर, एयरसेल, एमटीएस, रिलायंस आदि सेवाप्रदाताओं के मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगा।
टोल फ्री नम्बर 1924 पर प्राप्त शिकायतों पर डाक भवन में ऑपरेटरों द्वारा कम्प्यूटरीकृत उपभोक्ता केंद्र (सीसीसी) में दर्ज किया जाएगा और शिकायतकर्ता को 11 अंकों का टिकट नम्बर दिया जाएगा। यदि शिकायत पहले ही दर्ज ह,ै तो शिकायतकर्ता को शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। सीसीसी पोर्टल पर शिकायत आने के बाद संबंधित डाकघर शिकायत के समाधान के लिए त्वरित रूप से आवश्यक कार्रवाई करेगा और कार्रवाई की स्थिति को अपलोड करेगा।
सभी डाक सर्किलों में शिकायतों की निगरानी और समाधान के लिए कंट्रोल रूम होगा। प्रत्येक सर्किल के नोडल अधिकारी द्वारा प्रतिदिन सीसीसी पोर्टल खोला जाएगा और शिकायतों की जांच की जाएगी। सर्किल प्रमुख सभी संबंधित डाकघरों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश देंगे की डाकघरों में कार्य शुरू होते समय सीसीसी पोर्टल पर लॉगिंग किया जाए। नीति संबंधी मामलों में एक कार्य दिवस में समाधान किया जाएगा। शिकायतकर्ता को बताया जाएगा कि इसमें नीतिगत मामले शामिल हैं। सीसीसी पोर्टल पर उचित जवाब अपलोड किया जाएगा। सर्किल द्वारा ईमेल adgpg@indiapost.gov.iके जरिए ऐसे मामलों की स्थिति को प्रत्येक 24 घंटे पर अपलोड किया जाएगा। ईमेल ऐड्रेस और मोबाइल नम्बर के साथ प्रत्येक सर्कल के नोडल अधिकारी का नाम ईमेल adgpg@indiapost.gov.iपर भेजा जाना चाहिए। सीपीएमजी 1924 पर लंबित मामलों को रोजाना देखेंगे और यदि मामले निपटने में 24 घंटे से अधिक का समय लगता है, तो पूरा विवरण देंगे और निदेशालय के पीजी सेल को निर्देश देंगे। निदेशालय का पीजी सेल सुरक्षा कार्यालय (डाक) को साप्ताहिक रिपोर्ट उपलब्ध कराएगा। सर्किल टोल फ्री केंद्र से प्राप्त शिकायतों के समाधान में प्राथमिकता देगा। सभी सर्किल टोल फ्री नम्बर-1924 का प्रचार-प्रसार अपनी बजट सीमा में उचित माध्यम के जरिए अपने क्षेत्राधिकार में करेंगे।